डीकोडिंग और री-इंजिनीयरिंग

डीकोडिंग और री-इंजिनीयरिंगतेजी से बिकने वाली उत्पाद श्रेणी की एक भूतपूर्व अग्रणी कंपनी ने चुनौती देने वाले एक मज़बूत ब्रांड के जबरदस्त आक्रमण के कारण तीन वर्षों में अपनी इक्विटी और शेयरों को गिरते हुए देखा।

शेयर करें

pdf

अवसर

तेजी से बिकने वाली उत्पाद श्रेणी की एक भूतपूर्व अग्रणी कंपनी ने चुनौती देने वाले एक मज़बूत ब्रांड के जबरदस्त आक्रमण के कारण तीन वर्षों में अपनी इक्विटी और शेयरों को गिरते हुए देखा। टीम यह देखकर अवाक थी कि प्रतियोगी किस तरह इतनी जल्दी और इतने अच्छे ढंग से ऐसा कर सकता है।

समाधान

सिमिगो ने दोनों प्रतियोगी ब्रांडों की प्रमुख गतिविधियों की तुलनात्मक समीक्षा की, इन्हें मीडिया महत्व, बिक्री आंकड़ों और ब्रांड पर नज़र रखने के उपायों के साथ सहसबद्ध किया जिससे हम प्रतियोगी की संचार रणनीति का उत्क्रम अभियंत्रण (रिवर्स इंजीनियरिंग) कर सके। इस रणनीति को, चुनौती देने वाले ब्रांड की पोर्टफोलियो रणनीति के संदर्भ में भी देखा गया।

परिणाम

चुनौती देने वाले ब्रांड की सफलता के आधारभूत अंगों का पता लगने से ब्रांड टीम की प्रतिस्पर्धा की भावना दोबारा ताज़ा हो गई। इन आधारभूत अंगों से उन्हें उन अवरोधों का पता लगाने में मदद मिली जिनका सामना उनका ब्रांड कर रहा था और उन्हें इनसे अपनी मार्केटिंग योजनाओं में इन अवरोधों को दूर करने की शक्ति मिली।

Leave a Reply